अडानी ग्रुप के संस्थापक गौतम अडानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं | Adani is once again Asia’s richest person

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शुक्रवार के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, गौतम अडानी फिर से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।


अदानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को अपदस्थ करने के बाद एशिया में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिन्होंने हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अदानी समूह पर दशकों से "बेशर्म स्टॉक हेरफेर और लेखांकन धोखाधड़ी" का आरोप लगाने के बाद शीर्ष स्थान हासिल किया।


रिपोर्ट ने निवेशकों के विश्वास को कम कर दिया और अदानी समूह की कंपनियों के बाजार मूल्य में अरबों का सफाया कर दिया।


अडानी की जीत भारतीय सर्वोच्च न्यायालय की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद हुई कि बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा चल रही जांच के अलावा किसी और पूछताछ की आवश्यकता नहीं है, जो वर्तमान में पिछले जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद समूह की जांच कर रहा है।


अदानी समूह में 10 सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियां हैं, जिनमें अदानी पोर्ट भी शामिल है, जो एशिया के शुक्रवार दोपहर के कारोबारी सत्र में 2.8% अधिक थी। हिंडनबर्ग पराजय के बाद से उन कंपनियों के शेयर धीरे-धीरे ऊंचे स्तर पर पहुंच रहे हैं।


ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, शुक्रवार तक अडानी की कुल संपत्ति 97.6 बिलियन डॉलर थी और वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति थे, जबकि अंबानी की संपत्ति 97 बिलियन डॉलर थी और वह 13वें स्थान पर थे।


साल की शुरुआत से अडानी की संपत्ति में 13.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, जबकि अंबानी की संपत्ति में साल-दर-साल 665 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई।

Post a Comment

Previous Post Next Post